Top News

मेडिकल स्टूडेंट के लिए इंडियन आर्मी में सेवा करने का एक सुनहेरा मौका AFMC SCC medical officer Recriument 2024

 



भारतीय सेना दे रही है मेडिकल छत्रो को भारतीय सेना में सेवा करने का मौका एएफएमसी सशस्त्र बल चिकित्सा अधिकारी शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑनलाइन आवेदन  भरे जा रहे जा रहे हैं आवेदन  की तारीख 16/07/2024 से 04/07/2024 तक है | 

भारतीय नागरिकों (पुरुष  और महिला दोनों) से शॉर्ट सर्विस कमीशन्ड मेडिकल सर्विसेज के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, जिन्होंने अपनी अंतिम MBBS (भाग -1 और भाग -2) परीक्षा दो प्रयासों से अधिक में उत्तीर्ण नहीं की है और 15 अगस्त 2024 को या उससे पहले अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली होगी और NEET पीजी (पिछले दो वर्षों 2022 और 2023 के दौरान कभी भी) में अर्हता प्राप्त की है। स्नातकोत्तर डिग्री वाले नागरिक डॉक्टरों को फिर से नीट पीजी में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होगी, उनके द्वारा पहले नीट पीजी परीक्षा में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने अंतिम एमबीबीएस (भाग- 1 और 2) परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए दो से अधिक मौके लिए हैं, वे अपात्र हैं और इसलिए उन्हें इसके लिए आवेदन नहीं करना चाहिए।  


QUALIFICATION : 

आवेदन में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 2019 के तहत चिकित्सा योग्यता शामिल होनी चाहिए, आवेदक के पास किसी भी राज्य चिकित्सा परिषद / NMC / MCI से स्थायी पंजीकरण होना चाहिए, राज्य चिकित्सा परिषद / NBI / NMC द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते है ।



INTERNSHIP COMPLETION :


केवल वे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 15 अगस्त 2024 को या उससे पहले अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है|


AGE LIMIT 

31 दिसंबर 2024 तक उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, उसके पास एमबीबीएस डिग्री होनी चाहिए (केवल 2 जनवरी 1995 के बाद जन्मे लोग ही पात्र हैं) और 35 वर्ष पीजी डिग्री होनी चाहिए (केवल 2 जनवरी 1990 के बाद जन्मे लोग ही पात्र हैं)


VACANCY 

450 (पुरुषों के लिए 338 + महिलाओं के लिए 112) इसमें वे रिक्तियां शामिल हैं जो 31 दिसंबर 2024 तक होने की संभावना है और परिवर्तन के अधीन चयनित प्रतीक्षा सूची 31 मार्च 2025 तक या रिक्तियों के समाप्त होने पर जो भी पहले हो, वैध होगी।








Apply Online                                                      click here

Download Notification                                      click here



METHOD OF SELECTION :


SHORTLITISNG OF CANDIDATES FOR  INTERVIEW

सभी प्रकार से पूर्ण आवेदनों की नीट पीजी प्रवेश परीक्षा के अंकों के आधार पर आगे जांच / फ़िल्टर की जाएगी। नीट पीजी प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को आनुपातिक रूप से 200 अंकों में परिवर्तित किया जाएगा और पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग सूचियां तैयार की जाएंगी। उम्मीदवारों को नीट पीजी परीक्षा के अंकों के आधार पर मौखिक / साक्षात्कार के लिए रिक्तियों की संख्या के 08 गुना तक का चयन किया जाएगा।




INTERVIEW

पात्र उम्मीदवारों को अगस्त/सितंबर 2024 के महीने में सेना अस्पताल (आर एंड आर) दिल्ली कैंट में अधिकारियों के एक बोर्ड द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा ताकि उनकी स्थिरता और सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा में लघु सेवा कमीशन के लिए योग्यता का आकलन किया जा सके। पहली बार साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को थर्ड एसी रेलवे/बस का आने-जाने का किराया दिया जाएगा।  



PHYSICAL & MEDICAL STANDARD 


शारीरिक और चिकित्सा मानक साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने पर प्रत्येक उम्मीदवार को निर्धारित मानकों के अनुसार अपनी चिकित्सा फिटनेस की जांच के लिए डीजीएएफएमएस द्वारा गठित विशेष चिकित्सा परीक्षा बोर्ड (एसएमबी) में उपस्थित होना होगा। कार्यवाही गोपनीय रहेगी। हालाँकि, विशेष मेडिकल बोर्ड (एसएमबी) द्वारा 'अनफिट' घोषित किए गए उम्मीदवार अपील मेडिकल बोर्ड (एएमबी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। एएमबी की प्रक्रिया विशेष मेडिकल बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा समझाई जाएगी।

उम्मीदवारों को यह ध्यान देने की सलाह दी जाती है कि डीजीएएफएमएस/डीजी-1ए की अपील मेडिकल बोर्ड (एएमबी) में कोई भूमिका नहीं है और चिकित्सा अधिकारियों द्वारा सलाह दी गई प्रक्रिया का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। एएमबी द्वारा 'अनफिट' घोषित किए गए उम्मीदवार रिव्यू मेडिकल बोर्ड (आरएमबी) के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, समीक्षा मेडिकल बोर्ड (आरएमबी) मामले की योग्यता के आधार पर डीजीएएफएमएस के विवेक पर प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। अनुमोदित चिकित्सा दस्तावेजों की प्राप्ति पर ही उम्मीदवारों को चिकित्सकीय रूप से 'फिट' माना जाएगा




MERIT LIST :

सभी उम्मीदवार जो मौखिक परीक्षा/साक्षात्कार में अर्हता प्राप्त कर चुके हैं (कम से कम 50% अंक प्राप्त करके) साक्षात्कार के तुरंत बाद चिकित्सा परीक्षण के अधीन होंगे।

(बी) यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल साक्षात्कार में उत्तीर्ण होने से अंतिम चयन की पुष्टि नहीं होती है। मौखिक परीक्षा में न्यूनतम 50% अर्हक अंक प्राप्त करने वाले पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थियों की अलग-अलग योग्यता सूची एनईईटी पीजी अंकों (अधिकतम 200 अंकों में से उन्हें अनुपातिक करने के बाद) और प्राप्त अंकों को जोड़कर तैयार की जाएगी। मौखिक परीक्षा (50 अंक)।

(सी) तैयार मेरिट सूचियों से मेडिकली फिट घोषित उम्मीदवारों को प्रत्येक मेरिट सूची के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या तक एसएससी अधिकारियों के रूप में कमीशनिंग के लिए शामिल होने के निर्देश जारी किए जाएंगे।



IMPORTANT  INSTRUCTIONS FOR STRICT COMPLIANCE :

निम्नलिखित आवश्यक प्रमाणपत्र/दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड किया जाना चाहिए: -

(i) पासपोर्ट साइज फोटो (जेपीईजी, साइज-100kb तक)

(ii) जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में नगर निगम द्वारा जारी दसवीं कक्षा (मैट्रिकुलेशन) प्रमाण पत्र/जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (पीडीएफ, आकार-200 केबी तक)

(iii)  अंतिम एमबीबीएस भाग- I और II प्रयास प्रमाणपत्र की स्कैन की गई प्रति।

(iv) इंटर्नशिप पूर्णता प्रमाणपत्र की स्कैन की हुई प्रति।

(v) एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा परिणाम शीट/स्कोर कार्ड की स्कैन की हुई प्रति।

(vi) Aadhar Card

(बी) साक्षात्कार के समय सत्यापन के लिए निम्नलिखित मूल दस्तावेजों को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना आवश्यक है: -

(1) नाम और जन्म तिथि (1992 के बाद जन्म) के प्रमाण के रूप में नगर निगम द्वारा जारी मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र (दसवीं कक्षा)/जन्म प्रमाणपत्र।

(ii) आधार कार्ड.

(iii) स्थायी चिकित्सा पंजीकरण प्रमाणपत्र।

(iv) इंटर्नशिप समापन प्रमाणपत्र।

(v) एमबीबीएस डिग्री प्रमाणपत्र, पीजी डिग्री प्रमाणपत्र।

 (vi) अंतिम एमबीबीएस (पीटी I और II) प्रयास प्रमाणपत्र या प्रतिलेख प्रमाणपत्र।

(vii) एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा परिणाम शीट/स्कोर कार्ड।

 (vii) वर्तमान नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।

(viii) एनसीसी प्रमाणपत्र, यदि कोई हो।

(ix) विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा प्रमाणपत्र बोर्ड

(x) विदेशी मेडिकल स्नातकों के लिए पासपोर्ट।

(xi) राजपत्र अधिसूचना या कोई अन्य प्राधिकारी जो आपके नए को स्पष्ट रूप से उजागर करता हो

नाम, यदि मैट्रिकुलेशन (दसवीं कक्षा) के बाद नाम में कोई बदलाव हुआ है 

(xii) 10 पासपोर्ट आकार के फोटो, फोटो पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण



Application fee for processing :

आवेदन प्रक्रिया के लिए आवेदकों से 200/- रुपए का शुल्क लिया जाएगा। अपेक्षित राशि आवेदन जमा करने के अंत में ऑनलाइन भुगतान (इंटरनेट बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड) के माध्यम से भुगतान की जानी चाहिए। भुगतान का कोई अन्य तरीका स्वीकार्य नहीं है|



Post a Comment

Previous Post Next Post