Top News

MKVY Online Registration 2024: 12वीं पास युवाओं को मिलेगा 8 रुपया के साथ फ्री Skill Training, ऐसे भरे फॉर्म


 

PMKVY Online Registration 2024 : यदि आप भी 10वीं और 12वीं पास छात्र हैं  और निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो हम आपको सूचित करते हैं कि केंद्र सरकार ने आप सभी के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है, जिसके माध्यम से आप सभी ए से बी प्रशिक्षण निःशुल्क ऑन-स्क्रीन पर प्राप्त कर सकते हैं। तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। देश में रहने वाले सभी बेरोजगार युवा जो तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, वे अब स्क्रीन आर्ट्स प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन करके अपने कौशल को बेहतर बनाने के बारे में विस्तार से  जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तकनीकी क्षेत्रों में बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा युवा विकास योजना शुरू की गई थी। यह कार्यक्रम 40 विभिन्न क्षेत्रों में तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करता है और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करता है। इस कार्यक्रम के लिए पात्रता: इस कार्यक्रम की विशेषताएं. इस लेख में आपको आवेदन से संबंधित आवश्यक दस्तावेजों की सारी जानकारी मिलेगी।


PMKVY (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana)

PMKVY कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को प्रति माह ₹8000 दी जाएगी। साथी साथ सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को फ्री स्किल ट्रेंनिंग कोर्स भी प्रदान किया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया जिसके तहत देश में रहने वाले बेरोजगारी युवाओं को कंस्ट्रक्शन ,इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर फूड ,प्रोसेसिंग फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट गेम्स एंड ज्वेलरी के साथ-साथ 40, हैंडीक्राफ्ट गेम्स एंड ज्वेलरी के साथ-साथ 40  से अधिक तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। देश के सभी राज्यों के युवाओं के लिए अलग-अलग राज्य में प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया गया है जहां लाभार्थी युवाओं को निशुल्क में 


पीएम कौशल विकास योजना 2024 के लिए पात्रता

PM Kaushal Vikas Yojana Registration के लिए पात्र होने के लिए, बेरोजगार युवाओं को कुछ मानदंडों को  पूरा करना हो

  • आप बेरोजगार युवाओं में से होंगे.
  • न्यूनतम  योग्यता अप 10 वी पास होना चाहिए।
  • इस पहल का मुख्य उद्देश्य 10वीं और 12वीं कक्षा के युवाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करना है।
  • इस योजना में अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास कार्यक्रम 2024 के क्या लाभ हैं?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का पंजीकरण  छात्रों एक  कल्याण एवं विकास  है जिससे निश्चित रूप से भारत के युवाओं को लाभ होगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का पंजीकरण एक कल्याण एवं विकास करी योजना है, जिससे निश्चित रूप से भारत के युवाओं को लाभ होगा। 
यहां हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण बिल्कुल मुफ्त है, और प्रशिक्षण पूरा होने पर एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र भारत में कहीं भी मान्य होगा और युवा किसी भी राज्य में रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रकार इस कार्यक्रम से गरीब वर्ग के युवाओं को काफी फायदा होगा और देश में बढ़ती बेरोजगारी कुछ हद तक कम हो जायेगी। इसके अलावा आपको 8000 रुपये मिलेंगे।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

पीएम कौशल विकास  में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है यदि है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है। 

पीएम कौशल  विकास योजना में आवेदन  करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट

पीएम कौशल विकास योजना 2024 के लिए अवेदन कैसे करें ?

केंद्र सरकार ने PM Kaushal Vikas Yojana Registration को सुविधाजनक बनाने के लिए कौशल भारत पोर्टल बनाया गया है, जो व्यक्तियों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिने मे में सक्षम है !  यहां बताया गया है कि आप ट्रेनिंग के लिए कैसे पंजीकरण कर सकते हैं और अपना ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं !

आधिकारिक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 पोर्टल (https://www.pmkvyofficial.org/) पर जाएं। होमपेज पर पहुंचने पर, स्किल इंडिया विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। 

यह क्रिया आपको एक नए page पर  ले जाएगी जहां आपको उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण करें पर क्लिक करना होगा। 

सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करके पंजीकरण फॉर्म पूरा करें।

  • एक बार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर जाने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कन्फर्म हो जाएगा
  • login  पर क्लिक करके आगे बढ़े
  • फिर आपको श्रेणी-वार पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त होगी, जिन्हें ऑनलाइन या ऑफ़लाइन किया जा सकता है।
  • कोर्स पूरा होने पर आपको एक प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा।
  • आपके पास इस प्रमाणपत्र को पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड करने या कौशल प्रशिक्षण केंद्र से प्राप्त करने का विकल्प है।

 








Post a Comment

Previous Post Next Post