Top News

अब चौथे साल में कैसे मिलेगा प्रवेश 20 हजार से ज्यादा छात्र परेशान

नई शिक्षा नीति : पीजी के लिए भी खुले विकल्प स्नातक 4 वर्ष का पाठ्यक्रम



नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक पाठ्यक्रम 4 वर्ष का हो गया है । छात्रों का अब 3 साल का कोर्स पूरा हो गया है चौथे साल में अब उन्हें प्रवेश कैसे मिलेगा इसको लेकर 20000 से ज्यादा छात्रों की परेशानी बड़ी हुई है रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय से जुड़े छात्र अब अनशन की स्थिति में है इसमें यह भी नियम है कि 3 साल की डिग्री के बाद छात्र को स्नातकोत्तर मैं प्रवेश ले सकते हैं लेकिन यदि वे चौथे वर्ष में प्रवेश लेना चाहे तो उनके लिए क्या गाइडलाइन है यह अभी तक जारी नहीं हुई है । 

हालांकि विभाग का दावा है कि इसी सप्ताह प्रवेश की गाइडलाइन जारी हो जाएगी। इस साल 2024 - 25 में उच्च शिक्षा के लिए पहली बार ऐसा होगा जब  स्नातक पाठ्यक्रम में चौथे वर्ष की पढ़ाई शुरू होनी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में लागू की गई थी । 

नए सूत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी हैं जिसके पंजीयन चल रहे हैं उच्च शिक्षा विभाग प्रवेश के कॉलेज में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 29 में को सीट आवंटन का पत्र जारी करेगा ।


यह है विकल्प

  • स्नातक तृतीय वर्ष के बाद विद्यार्थी 4 साल में रिसर्च या ऑनर्स की डिग्री कर सकता है इसके अलावा परंपरागत तरीके से स्नातकोत्तर में प्रवेश ले सकता है ।
  • रिसर्च मेहता बी की विद्यार्थी को तृतीय वर्ष की परीक्षा के परिणाम में 75% सीजीपीए अंक से अधिक हो तभी उसे रिजर्व मिलेगा।
  • ऑनर्स - जो तृतीया  वर्ष की परीक्षा में उत्तीर्ण है ऑनर्स के लिए चौथे वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं उन्हें परीक्षा पास करनी होगी
  • पीजी - तीसरे वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद विद्यार्थी स्नातक डिग्री लेकर स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है।



Post a Comment

Previous Post Next Post