Top News

Mp फ्री laptop योजना 2024 10th ,12th पास सभी मेधावी छात्रों को laptop


क्या आपने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा अच्छे नंबरों से पास के पास की है यदि   है आपके लिए मध्य प्रदेश  सरकार ने फ्री laptop योजना की शुरुआत है आपने अभी तक मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024 पंजीकरण में तो आपको जल्दी से आवेदन करना चाहिए फेस योजना सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि आवेदन के लिए प्रक्रिया पात्रता योजना के लाभ और भी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े ।

Mp free laptop योजना 2024 :

एमपी फ्री लैपटॉप योजना के जरिए सरकार का यह प्रयास है कि वो राज्य के होनहार विद्यार्थियों को उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए लैपटॉप प्रदान करे. मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चौहान के  द्वारा शुरू की गई  थी MP Free Laptop योजना 2024 सिर्फ उन छात्र-छात्राओं के लिए है जिन्होंने बारहवीं कक्षा अच्छे अंकों से पास की है।


इस योजना के लिए जो भी विद्यार्थी स्वयं को पंजीकृत करवाते हैं और जो भी योग्य छात्र होता है , उन्हें प्रोत्साहन राशि के तौर पर 25000 रुपये नकद दिए जाते हैं. छात्रों को इस राशि का प्रयोग लैपटॉप खरीदने के लिए करना होता है. नकद ईनाम के साथ ही सरकार सभी होनहार बच्चों को प्रशस्ति पत्र भी देकर सम्मानित करती हैं।

Mp Free laptop योजना 2024  benefit  :

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2024 के अंतर्गत स्टूडेंट्स को विभिन्न  प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं. छात्रों को लैपटॉप प्रदान कर उनकी पढ़ाई को एडवांस बनाने के लिए और देश दुनिया की सभी समसामयिक घटनाओं से अपडेट रखने के लिए सरकार राज्य के युवाओं को और सशक्त बना रही है. आइए जानते हैं कि एमपी फ्री लैपटॉप योजना के क्या क्या लाभ हैं:

लैपटॉप खरीदने के लिए राज्य सरकार हर योग्य छात्र को 25 हजार रुपये देती है. यह राशि ऐसे बच्चों के लिए काफी सहयोगी साबित होती है जो  विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर   होता हैं और  जो लैपटॉप खरीदने में असमर्थ हैं 
लैपटॉप की सहायता से छात्र अपनी पढ़ाई को आसान बना सकते हैं. लैपटॉप पर नोट्स बनाने से लेकर ऑनलाइन क्लास अटेंड करने का काम सरलता से किया जा सकता है ।
लैपटॉप और इन्टरनेट की मदद से छात्र देश दुनिया की सभी ख़बरों से अपडेट रह सकते हैं. इसके साथ ही नई  स्किल्स सीखना, रोजगार के नए अवसर बनना और तलाशना, आदि काम में भी मदद मिलेगी है।


MP Free Laptop Yojana 2024 Eligibility and Required Documents  :

MP Free Laptop Scheme के लिए आवेदन करने के  कुछ जरूरी पात्रता हैं जो आवेदन करने वाले हर छात्र को पूरा करना अनिवार्य है. सभी जरूरी MP Free Laptop Yojana 2024 Eligibility and Required Documents की जानकारी निम्न प्रकार से है:

  • आवेदन करने वाला छात्र/छात्रा मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए 
  • इस योजना के लिए सिर्फ वही स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने राज्य में स्थापित किसी भी सरकारी स्कूल से 12वीं पास की हो
  • इस योजना के लिए योग्य होने के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के छात्रों को इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना जरूरी है.
  • वही, सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए 85 प्रतिशत या अधिक अंक लाने पर ही इस योजना का लाभ मिलेगा

आवेदनकर्ता छात्र या छात्रा के परिवार की सालाना आय साठ हजार रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए







How to apply for MP Free Laptop Scheme 2024 :


MP Free Laptop Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले छात्र को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट educationportal.mp.gov.in पर जाना होगा.
वेबसाइट पर आने के बाद आपको होमपेज पर मौजूद शिक्षा पोर्टल पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आप मध्य प्रदेश शिक्षा पोर्टल के पेज पर आ जाएंगे.
यहां आपको लैपटॉप वितरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद Laptop Distribution Scheme for Meritorious Students के पेज पर पहुँच जाएंगे. 

इस पेज पर आप इस योजना के लिए अपनी पात्रता  की जांच कर सकते हैं और साथ ही अपना आवेदन भी कर सकते हैं.

Yojana के लिए apply करने कुछ आवाशक document:

  1. जन आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. फोन नंबर
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. बैंक पासबुक
  6. 10वीं की मार्क शीट
  7. 12वीं की मार्क शीट 
  8. निवास प्रमाण पत्र
  9. आय प्रमाण पत्र


Important link                                   Link event      
Mp free laptop योजना 2024.                 Links 
Apply online 

यहाँ आवेदन करें   आधिकारिक वेबसाइट यहां प्रवेश करें ।








Post a Comment

Previous Post Next Post