Top News

Home Gaurd Recruitment 2024 : 10th ,12th पास के लिए निकली भर्ती नोटिफिकेशन जारी


Home Gaurd Recruitment 2024 :  

 नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड निर्देशालय मेघालय ने हाल ही में  एक अधिसूचना जारी की है जारी किया है । जिसके तहत 445 होम गार्ड की रिक्वायरमेंट  की जाएगी  मेघालय  होम ग्राउंड  रिक्रूटमेंट अधिसूचना के मुताबिक आवेदन प्रक्रिया जल्दी खत्म होने वाली है इसलिए आप अगर सरकारी नौकरी इच्छा रखते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए मेघालय होम गार्ड रिक्रूटमेंट 2024 आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की डिग्री 10वीं और पांचवी सहित अपेक्षित शिक्षक होना चाहिए यह सारी डिग्री आपके पास होना चाहिए तब जाकर आप इस परीक्षा के लिए आप योग्य होंगे ।

Home Gaurd Recruitment 2024

मेघालय सरकार  नागरिक सुरक्षा और निदेशालय  निदेशालय ने हाल ही में राज्य में होमगार्ड रिक्रूटमेंट के लिए  ऑफिशल अनाउंसमेंट कर दिया है। जिस पर कई विविध पदों पर आवेदन प्रक्रिया जारी की है। आपको बता दे मेघालय  होमगार्ड की भर्ती  में सब इंस्पेक्टर, गॉडमैन , ड्राइवर और नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड के 445 पदों पर आवेदन चल रहे हैं। जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी करना चाहता है उनके लिए एक सुनहरा मौका है , आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन  ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया है जिसकी जानकारी आपको आर्टिकल पर दी गई है।


मेघालय होमगार्ड वैकेंसी 2024 डिटेल 

मेघालय होमगार्ड रिक्रूटमेंट मैं आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको होमगार्ड वैकेंसी  के  बारे में जरूर जानकारी हासिल करना चाहिए  इसलिए हमने आपको वैकेंसी डिटेल के बारे में जानकारी डिटेल में नीचे दी है ।

Sub inspector - 4 post
Gaurd man  -  284 Post 
 Driver  -    17 Post
NCE ( Non Combatants Employee ) - 140

TOTAL  -  445 POST 

Meghalaya home guard  recruitment 2024 : important date


   Event                                  Important dates 
Application start.                1st April 2024
 date
Application end                    1st May 2024
date
Admit card release date.            TBT
Exam date.                                     TBT
Result date                                      TBT
Official website.                       Click here                















Home Guard recruitment 2024 selection process 

मेघालय होमगार्ड सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो उम्मीदवारों को कई स्टेज के टेस्ट से गुजरना पड़ेगा । सबसे पहले आपको फिजिकल एग्जामिनेशन टेस्ट देना होगा इसके बाद रिटन टेस्ट और इसके बाद इंटरव्यू देकर आप अगर पास होते हैं तो आपको होमगार्ड की नौकरी मिलेगी उम्मीदवारों को इस रिक्रूटमेंट प्रोसेस से कैंसिल किया जाएगा अगर वह मिनिमम हाइट की रिटायरमेंट पूरा नहीं करते हैं। बता दें लिखित परीक्षा MCQ based होगा लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा ।
  • Written exam
  • Physical efficiency test
  • Interview

Home Gaurd Recruitment 2024 : Eligibility criteria 


उम्मीदवार उम्मीदवार जो मेघालय होम बोर्ड भर्ती 2024 में आवेदन करेंगे वह सभी ऑफिशल नोटिफिकेशन के बारे में पात्रता की जांच कर ले, क्योंकि अगर आप पात्र नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं या फिर आपका application रिजेक्ट कर दिया जाएगा। 

मेघालय होमगार्ड रिक्वायरमेंट में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से लेकर 32 के अंदर होना होगा इस रिक्रूटमेंट में आप अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन के हिसाब से कई पदों पर आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवार आपको मान्यता प्राप्त संस्था से कक्षा पांचवी से लेकर डिग्री तक पास सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा ऑनलाइन आवेदन के समय मेल कैडेट की हाइट 152.5 से 162 cm  होना होगा ।
फीमेल कैडेट की हाइट 149 से 157 cm तक होनी चाहिए।

Updates 













Post a Comment

Previous Post Next Post